Wednesday 24 October 2018

Sardar Vallabhbhai Patel Quotes in Hindi - सरदार वल्लभभाई पटेल के अनमोल विचार

 नमस्कार दोस्तों, आपका हमारी वेबसाइट DigiHelpGuru में स्वागत है. आज हम लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के अनमोल विचारो के बारे में बताने वाले. Best Quotes of Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi.


Best Famous Quotes of Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi


सरदार पटेल का जन्म गुजरात में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात में ही हुई थी, बाद में वो बेरिस्टर की पढाई के लिए लन्दन गए थे. वो भारत के अग्रणी स्वतंत्र सेनानी थे. इनको लौह पुरुष की उपाधि मिली थी. अपने महँ कार्यो और अखंड भारत के निर्माण के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल का नाम हमेशा याद किया जायेंगा.

Best Famous Quotes of Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi

Quote 1 :- स्वतंत्र भारत में कोई भी भूख से नहीं मरेगा. इसके अनाज निर्यात नहीं किये जायेंगे. कपड़ों का आयात नहीं किया जाएगा. इसके नेता ना विदेशी भाषा का प्रयोग करेंगे ना किसी दूरस्थ स्थान, समुद्र स्तर से 7000 फुट ऊपर से शाशन करेंगे. इसके सैन्य खर्च भारी नहीं होंगे .इसकी सेना अपने ही लोगों या किसी और की भूमी को अधीन नहीं करेगी. इसके सबसे अच्छे वेतन पाने वाले अधिकारी इसके सबसे कम वेतन पाने वाले सेवकों से बहुत ज्यादा नहीं कमाएंगे. और यहाँ न्याय पाना ना खर्चीला होगा ना कठिन होगा.

Quote 2 :- इस मिट्टी में कुछ अनूठा है , जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है.

Quote 3 :- मेरी एक ही इच्छा है कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई भूखा ना हो ,अन्न के लिए आंसू बहता हुआ.

Quote 4 :- यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह यह अनुभव करे की उसका देश स्वतंत्र है और उसकी स्वतंत्रता की रक्षा करना उसका कर्तव्य है. हर एक भारतीय को अब यह भूल जाना चाहिए कि वह एक राजपूत है, एक सिख या जाट है. उसे यह याद होना चाहिए कि वह एक भारतीय है और उसे इस देश में हर अधिकार है पर कुछ जिम्मेदारियां भी हैं.



Quote 5 :- अक्सर मैं ऐसे बच्चे जो मुझे अपना साथ दे सकते हैं, के साथ हंसी-मजाक करता हूँ. जब तक एक इंसान अपने अन्दर के बच्चे को बचाए रख सकता है तभी तक जीवन उस अंधकारमयी छाया से दूर रह सकता है जो इंसान के माथे पर चिंता की रेखाएं छोड़ जाती है.

Quote 6:- यहाँ तक कि यदि हम हज़ारों की दौलत भी गवां दें,और हमारा जीवन बलिदान हो जाए , हमें मुस्कुराते रहना चाहिए और ईश्वर एवं सत्य में विश्वास रखकर प्रसन्न रहना चाहिए.

Quote 7 :- बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है.जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए. जो कोई भी सुख और दुःख का समान रूप से स्वागत करता है वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है.

Quote 8 :- आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आँखों को क्रोध से लाल होने दीजिये, और अन्याय का मजबूत हाथों से सामना कीजिये.

Quote 9 :- एकता के बिना जनशक्ति शक्ति नहीं है जबतक उसे ठीक तरह से सामंजस्य में ना लाया जाए और एकजुट ना किया जाए, और तब यह आध्यात्मिक शक्ति बन जाती है.

Quote 10 :- शक्ति के अभाव में विश्वास किसी काम का नहीं है. विश्वास और शक्ति , दोनों किसी महान काम को करने के लिए अनिवार्य हैं.
तो दोस्तों ये थे कुछ  लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के अनमोल प्रेरक विचार (Best Inspirational Quotes of Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi) अच्छे लगे होंगे. इस पोस्ट को आगे शेयर जरुर करिए. 

0 Please Share a Your Opinion.: