Saturday 19 January 2019

Top 10 Life Insurance Companies in India 2020 - Hindi Me

नमस्कार दोस्तों, आज में आपको Top 10 Life Insurance Companies in India के बारे में बताने वाला हु. अगर आप भी अपने लिए Life Insurance करवाना चाहते है तो, एक बार इस पोस्ट को जरुर पढना. जिसमे में आपको best life insurance companies in india बताऊंगा. आप इसे पढके अपना जीवन बिमा किस कंपनी में खोलना चाहिए वो जानकारी मिल जाएगी.

Top 10 Life Insurance Company in India Hindi Me
Top 10 Life Insurance Company in India


दोस्तों आज के ये तेजी वाले युग में हर किसी की पास Insurance होना बोहोत जरुरी है. अब जिन लोगो को नहीं पता Insurance क्या होता है ? तो उनको में बता दू, की कोई भी बीमा कंपनी की ऐसी व्यवस्था जिसमे कंपनी हमें एक बार व निश्चित समय में बीमा करने के बाद हमें कुछ भी होने पर या फिर हमारी गाडी, घर, आदि पर मुआवजा देती है तो उसे Insurance कहते है. तो चलिए अब हम life insurance companies in india list के बारे में बात करते है.

ये भी जरुर पढ़े :-



Top 10 Life Insurance Companies in India


1. LIC (Life Insurance Corporation of India)



LIC भारत की सबसे अच्छी और सबसे पुरानी भरोसेमंद Life Insurance Company है. यह कंपनी अलग-अलग प्रकार के Isurance Product Provide करती है जैसे की Money back plans, Term assurance plans, Pension plans, Unit-linked plans, Children plans, Group schemes, Special plans आदि. इंडिया के ज्यादातर लोगो की पसंद यह कम्पनी रही है. और इसका Claim Settlement Ratio 98% से अधिक है.

2.  ICICI Prudential Life Insurance



ICICI Prudential की अपने ग्राहकों में अच्छी लोकप्रियता है। कंपनी बीमा कर्ताओं की सभी प्रकार की आवश्यकताओं के अनुरूप नीतियों की एक सरणी प्रदान करती है और इसका Claim Settlement Ratio 96% से अधिक है.

3. SBI Life Insurance



SBI इंडिया का सबसे बड़ा बैंक है. और ये भारत का सबसे बड़ा और तीसरी सबसे भरोसेमंद बिमा कंपनी है. और इसका Claim Settlement Ratio 95% से अधिक है. दो योजनाएँ “SBI Life Saral Pension" और “SBI Life Shubh Nivesh" कंपनी द्वारा प्रस्तावित सबसे अधिक मांग वाली योजनाएँ हैं। 

4. HDFC Standard Life Insurance



ये भी भारत की शीर्ष निजी बीमा कंपनियों की सूची में अच्छे स्थान पर है। HDFC Click2 Invest और HDFC Click2 Protect Plus ये HDFC Standard Life Insurance के दो उल्लेखनीय और सर्वाधिक मांग वाले जीवन बीमा उत्पाद हैं। इस कंपनी की भारत के लगभग 1000 शहरों में अपनी पहुंच है।

5. Bajaj Allianz Life Insurance



ये कंपनी लोगों की अपेक्षाओं पर खरी उतरती है.  जो उत्पादों में अनुकूलन और लाभों में पारदर्शिता की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करके बजाज ब्रांड के नाम के साथ है। Bajaj Allianz की योजनाओं को सभी आयु और आय समूहों के लिए बनाया गया है। ग्राहक के आनंद के सिद्धांत से प्रेरित होकर, बीमाकर्ता अपनी ग्राहक शिकायतों के 99% से अधिक हल करने और अपने दावों के 91% का निपटान करता है।



6. Max Life Insurance



ये कम्पनी अपने सभी ग्राहक शिकायतों को हल करने के लिए मान्यता प्राप्त है. Max Life Insurance को वर्ष 2015 में अधिकांश Claims को निपटाने के लिए भी सम्मानित किया गया था। यह 200 से अधिक शाखाओं, एजेंटों और बीमा और बैनक्यूरस भागीदारों के अपने नेटवर्क के माध्यम से अपने ग्राहक आधार तक पहुंचता है। Max Life Insurance द्वारा सभी योजनाओं में सबसे लोकप्रिय Term Plan है जिसके तहत यह प्रति दिन रु. 21 के हिसाब से 1 करोड़ रुपये का जीवन कवर प्रदान करता है। (*नियम व शर्तों के अधीन) 

7. Birla Sun Life Insurance



विश्व स्तर पर प्रसिद्ध आदित्य बिरला समूह द्वारा समर्थित, Birla Sun Life Insurance की 600 से अधिक शाखाएं हैं. और Unit Linked Plans को Insurance Sector में पेश करने वाली पहली बीमा कंपनी है, यह अपने क्लाइंट बेस के लिए सबसे नवीन उत्पादों की पेशकश के लिए कभी जानी गई है। इसकी योजनाओं के लिए अधिकतम आयु 80 वर्ष है,  जबकि अधिकांश अन्य कंपनी के लिए यह 65 से 75 वर्ष है। 

8. Reliance Nippon Life Insurance



देश भर में 800 से अधिक शाखाओं और 1 लाख सलाहकारों के नेटवर्क के साथ, Reliance Nippon Life Insurance भारत के बीमा उद्योग में एक और प्रसिद्ध नाम है। Term Plan जो Rs.15 प्रति दिन का जीवन बीमा कवर प्रदान करता है, यह कंपनी द्वारा काफी अनूठी योजना है।

9. TATA AIA Life Insurance



TATA AIA Life Insurance  टाटा समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो व्यापार की दुनिया में बेजोड़ नाम है और दुनिया में सबसे बड़ी और  स्वतंत्र pan-Asia Life Insurance कंपनी है. अपनी 100% ग्राहक शिकायतों का समाधान करने और 96% से अधिक दावों को निपटाने से, कंपनी भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों की सूची में आती है.

10. PNB Metlife India Insurance



पंजाब नेशनल बैंक भारत के बैंकिंग क्षेत्र में एक स्थापित नाम है। Metlife, बीमा उत्पादों का एक प्रसिद्ध वैश्विक ब्रांड है. कंपनी ने पूरे देश में 7,000 स्थानों पर अपना नेटवर्क फैलाया है।

तो दोस्तों ये थी Top 10 Life Insurance Companies in India. मुझे आशा है की आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी और Life Insurance Company के बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी मिल गई होगी. इस पोस्ट को आगे share जरुर करे.

3 comments: