Wednesday 25 December 2019

What is The Full Form of GDP in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आपने GDP के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि जीडीपी क्या है (What is GDP) और इसका फुल नाम (Full Form of GDP) क्या है। अगर आपको नही पता तो आज हम इस पोस्ट में GDP के बारे जानकरी देने वाले है जिसे आप जरूर पढ़ें।

What is the full form of gdp
What is The Full Form of GDP


What is GDP in Hindi


GDP किसी भी देश की आर्थिक तरक्की मापने का सबसे जरूरी पैमान है. भारत मे GDP की गणना हर तीसरे महीने होती हैं. GDP किसी खास अवधि के दौरान चीजो और सेवाओं के उत्पादन की कुल किमत है. इससे कोई फर्क नही पड़ता कि वो वस्तुए या सेवाएं नागरिको द्वारा बनाई गई है या फिर सरकार द्वारा या फिर किसी विदेशी द्वारा. लेकिन इसमे ध्यान देने वाली बात यह है की यह उत्पादन और सेवाएं देश के भीतर ही होनी चाहिए. GDP को सबसे पहले अमेरिका के एक अर्थशास्त्री सायमन ने 1934-44 के दौरान इस्तेमाल किया था.



Full Form of GDP in Hindi


GDP का Full Form Gross Domestic Product है. GDP में सभी निजी और सार्वजनिक खपत, सरकारी खर्चे, कंस्ट्रक्शन में होने वाले खर्चे यानी कि जो चीजे निर्यात की जाती है उसे जोड़ा जाता है और जिसको आयात करते है उन्हें घटाया जाता है.

How to Calculate The GDP 


GDP = C + I + G + (X - M)

C - Private Consumption
I - Gross Investment
G - Government Investment
X - Exports
M - Imports

दोस्तो मुजे आशा है की आपको GDP के बारे जानकारी मिल गयी होगी कि GDP क्या है ? What is Full Form of GDP ? जैसे सवालो के जवाब मिल गए होंगे.

0 Please Share a Your Opinion.: