Saturday 21 July 2018

Blogging में Career बनाना सही या गलत ! Blogging Success Sutra

नमस्कार दोस्तो आज में आपको बताने वाला हु Blogging as a Career सही या गलत ? Blogging में सफलता कैसे पाएं ? Blogging क्यूँ करे ? अगर आपके दिमाग मे भी ये सब सवाल आते है तो आज में इन सभी के जवाब देने वाला हु. पहले मेरे दिमाग मे भी यह सभी सवाल आते थे लेकिन अब इस सब बातों मे क्लियर हो गया हूं. तो चलिए आपको में इसके बारे में डेतैइल में जानकारी देता हूं.



आपने पहले भी इसके बारे में बोहोत सारे article पढ़े होंगे, लेकिन में ये सब अपने खुद के experience पे लिख रहा हु. तो दोस्तो सबसे पहले तो Blogging का नाम सुनते ही दिमाग मे पैसे दिखाई देते है ! Blogging में सफल ना होने की सबसे बड़ी वजह ही यह है. अगर आपको लगता है कि Blogging का मतलब 30 - 40 पोस्ट लिखी और फिर कमाई सुरु तो आप कभी भी सफल नही हो सकते. Blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको पूरे प्लानिंग से Blogging करनी पड़ेंगी.

ये भी पढ़े :-


Blogging में Career बनाना सही या गलत ! 


दोस्तो अगर आप Blogging सिर्फ पैसे को देख कर करना चाहते है तो आप Blogging बिल्कुल भी ना करे. आप कहेंगे तो फिर blogging करने का क्या फायदा ? तो दोस्तो आप blogging में सिर्फ अपना फायदा ना ढूंढे लेकिन लोगो को क्या चाहिए वो ढूंढे और उसे अपने blog में लिखे. ये मे कही से पढ़के नही लिख रहा लेकिन अपने खुद के अनुभव पे लिख रहा हु. दोस्तो में 2015 से blogging कर रहा हु और अब तक मेरे दो blog fail हुए है और ये मेरा तीसरा blog है. मेने वो blog सिर्फ अपने फायदे के लिए बनाए थे और सिर्फ 20 - 30 पोस्ट में ही पैसे के बारे में सोचने लगा था. लेकिन धीरे धीरे मुजे पता चला कि इसे blogging नही कहते ये तो सिर्फ time pass है. Blogging का मतलब होता है पूरे इंटरेस्ट के साथ आर्टिकल लिखना और कूच न कूच नया सीखने की चाह होना और कभी भी बोर ना होना.

दोस्तो अगर आप जोर जबरदस्ती blogging कर रहे है तो में आपको सलाह दूंगा आप अभी blogging छोड़ दे. क्यूँ की आपका इंटरेस्ट ही नही है इसमें आप सिर्फ और सिर्फ time pass कर रहे है. अगर आपको blogging as a career करना है तो आपको सिर्फ और सिर्फ उसमे ध्यान देना होंगा. आपका इसमें पूरा इंटरेस्ट होना चाहिए. अगर आपका Blogging में इंटरेस्ट है तो Blogging एक Best Business है. लेकिन अगर आप जोर जबरदस्ती Blogging करते है तो आप Blogging में आगे बढ़ नही पाएंगे. आज बोहोत सारे लोगोने Blogging को ही Business बना दिया है, लेकिन वो उसमे पूरी तरह से डूब जाते है और पूरी महेनत और लगन से काम करते है. तभी वो इतना आगे बढ़ पाए है. आप कही Job करते है तो उसमें आप पूरी सचोटता से काम करते है अगर वोही काम आप Blogging में करेंगे तो आपको उससे कई गुना ज्यादा मिलेगा. Blogging को एक Business की तरह देखो और फिर आगे बढ़ते जाओ.



Blogging में सफल होने के सूत्र 


➣ अगर आप नया blog सुरु कर रहे है तो बनाने से पहले आपको कोई target set करना पड़ेंगा. जैसे इतने दिनों में इतनी पोस्ट लिखनी है तो लिखनी है. इसका मतलब ये नही की कुच भी लिखदो ! आपको High Quolity Content ही लिखने है.

➣  नया ब्लोगे बनाने से पहले आपके पास कमसे कम 15 -20 पोस्ट ऑलरेडी होनी चाहिए. जिसे आप day by day publish करते जाए और बाकी के समय मे नई पोस्ट लिखते रहे. इससे आपको बाकी की नई पोस्ट लिखने में बोहोत समय मिलेगा और पूरा Research करके आप High Quolity Content लिख सकते है.

➣  ऐसा ना करे कि एक पोस्ट publish करने के बाद दूसरी पोस्ट का कोई idea ही नही.

➣  Blogging में हमेंशा Regular रहे. Blogging में सफल होने के लिए अहम बात होती है Regularity.

➣  इसके अलावा आपके Blog से related जो Top Blog है उन्हें daily पढ़िए. इससे आपकी writting skill में काफी अच्छा सुधार देखने को मिलेगा. और आप हमेशा Confident भी रहेगे.

 ➣ और सबसे मैन बात की आप जिस Topic पे Blog बना रहे है उस Topic में आपका पूरा Interest होना चाहिए. ये नही की उसका Blog टेक्नोलॉजी पर है तो मे भी टेक्नोलॉजी पर ही बनाऊ.

 ➣ पहले 50 पोस्ट तक Blog को Monitize करने की बिलकुल ना सोचे. सिर्फ अपने Blog की Traffic बढ़ाने की सोचिये.

 ➣ जब तक Blog rank ना करे तब तक Micro Niche पर ही Blogging करे. यानी सिर्फ एक ही Topic पर पोस्ट लिखे. ऐसा बिलकुल ना करे कि एक पोस्ट Blogging पर फिर दूसरी Motivation पर.


ये भी पढ़े :- 


Final Word :- 


दोस्तो लास्ट में बस इतना कहना चाहूंगा कि अगर आपका Blogging में Interest है तो Blogging एक Best तरीका है पैसा कमाने का. आप पूरी प्लानिंग के साथ Blogging करे आपको 100% सफलता मिलेगी. ऐसे बोहोत सारे Blogger है जो लाखो रुपए कमा रहे है. तो आप बस इतना सोचिये की वो कर सकते है तो मैं क्यू नही. तो बस नए Blogger को यही कहूंगा Best of Luck for Blogging Journey 👍

 अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करे. आप अपनी राय नीचे comment में दे सकते है. ऐसी और पोस्ट के लिए जुड़े रहे हमारे Blog से.

0 Please Share a Your Opinion.: