Monday 8 October 2018

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे - How to Speak English in Hindi

नमस्कार दोस्तों अगर आपको भी English सीखना है तो आप भी आसानी से सिख सकते है. में यहाँ बताऊंगा की घर बैठे English बोलना कैसे सीखे ? Spoken English in Hindi at Home.


Learn English Speaking in Hindi


दोस्तों वैसे जो देखा जाये तो सबसे सिंपल भाषा है वो English है. लेकिन हम बचपन से ही इसे बोहोत कठिन मानते है, इसी लिए हमे English नहीं आती है. अगर हम अपने आस-पास ऐसा माहोल बनायेंगे तो हमे अंग्रेगी सिखने में काफी सरलता मिलेंगी. English सिखने के लिए आपको यहाँ पर कुछ Tips बताने वाला हु, अगर आप इसे डेली follow करेगे तो आप आसानी से English सिख लेंगे.

ये भी पढ़े :-

How to Speak English in Hindi


1) Don't Think About Grammar 


अंग्रेजी ना आने की सबसे बड़ी वजह होती है English Grammar के रूल्स follow करना. दोस्तों अगर आपको English बोलना सीखना है तो ग्रामर पे कभी भी ध्यान दे. क्यों अगर आप ग्रामर के रूल्स follow करने जओंगे तो उसमे ही उलज जाओंगे. इसी लिए पहले तो आपको जोभी आये उसी तरह sentence बनाने की कोशिस करिए. अगर आप ऐसे डेली करेंगे तो धीरे-धीरे आपका ग्रामर भी ठीक हो जायेंगा.

बच्चा पैदा होता है और फिर वो बड़ा होने लगता है तो वो अपनी मातृभाषा अपने आप ही सिख लेता है. उसे हमे ग्रामर सिखाना नहीं पड़ता. वो भी पहले बोलने में गलतिया करता है, लेकिन फिर वो आसानी से सिख लेता है. आप भी किसी बच्चे की तरह ही English बोलने की कोशिश करिए, बादमें अपने आप ही सब कुछ सिख लेंगे.



2) Think in English


अगर आपको जल्द अंग्रेगी बोलना सीखना है तो जब आप कुछ सोचते है उसे अंग्रेजी में सोचे. आपको किसी भी बात को अपने तरीके से दिमाग में English में सोचना है. पहले-पहले आपको ये बोअरिंग लगेंग लेकिन आप इसे डेली follow करेंगे तो आपका दिमाग इसे समजने लगेंगा और फिर आपकी अंग्रेजी में पकड़ काफी मजबूत हो जाएँगी. फिर बाद में आप बहार भी कुछ बोलेंगे तो वो भी English में ही बोलेंगे.

3) Read Daily English News Paper


जल्द अंग्रेजी सिखने में News Paper आपकी बोहोत बड़ी मदद करेंगा. आपको डेली कुछ समज में आये या ना आये English News Paper को पढना है. अगर आपको फिर भी दिक्कत हो रही है तो पहले आप अपनी प्रादेशिक भाषामें जो News Paper आता है उसे पढ़िए, बाद में आप अंग्रेजी News Paper पढ़िए. इससे आपने जो अपनी भाषा में News पढ़े है फिर जब English में News पढेंगे, तो आपको समज में आयेंगा की क्या कहना चाहता है. आप डेली ऐसा करेंगे तो आपको 30 दिनों में अंग्रेजी पढना और समजना आ जायेंगा.

ये भी पढ़े :-

4) Watch Movie in English 


किसी भी भाषा को सिखने के लिए सबसे बड़ी चीज जो मदद करती है वो है सुनना और देखना. अगर आप किसी बी चीज को बार-बार देखंगे और सुनेंगे तो वो चीज आपके दिमाग में अपने आप ही फिट हो जाएँगी. इसी लिए आप डेली English News देखे और English Movie भी देखे. इसमें देखने और सुननेके दोनों काम हो रहे है, इसी लिए आप आसानी से अंग्रेजी सिख लेंगे. इसके अलावा Hindi Movies को भी English Subtitle के साथ देखे जिससे आपको उसे समज में काफी सरलता रहेंगी.

5) Use English Words in Daily Life 


आप जो डेली काम करते है उसमे English शब्दों का इस्तेमाल करे. फिर धीरे-धीरे आपकी डेली लाइफ में अंग्रेजी का महत्व बढ़ता जायेंगा, और आपकी अंग्रेजी पकड़ और मजबूत हो जाएँगी.

6) Daily Talk in English 


रोज-रोज English में बात करने की कोशिश करे. बोलने में mistake होने के डर से बिलकुल भी ना डरे. अगर आपको किसीके साथ रूबरू बात नहीं करनी है तो आप किसीभी Costomer Care पे Call करके अंग्रेजी में बात करे. और जैसी भी अंग्रेजी आती है आप बात करे. इससे आपका कॉन्फिडेंस बढेंगा और जल्द ही अंग्रेजी बोलना सिख लेंगे.


दोस्तों अगर आप ऊपर बताये तरीको को अपनी डेली लाइफ में जोड़ेंगे तो आप कुछ ही दिनों में अंग्रेजी बोलने में मास्टर हो जायेंगे. बस आप को इसे छोड़ना नहीं है. Google पे आपको और भी कई ज्यादा तरीके मिल जायेंगे (Spoken English in Hindi). लेकिन जो मेने ऊपर के 6 तरीके बताये है उसे आप डेली follow करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप English सिख लेंगे.

ये भी पढ़े :-

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे - Best 6 Tips For English Speaking in Hindi  पोस्ट अच्छी लगी होंगी. अगर आप की कोर राय है तो निचे comment में लिखे, और इसे आगे share भी जरूर करिए.

0 Please Share a Your Opinion.: