Tuesday 9 October 2018

Credit Score Kya Hai aur Check Kaise Kare - Full Information About CIBIL Score in Hindi

नमस्कार दोस्तों आपका DigiHelpGuru में स्वागत है. आज हम बात करने वाले है Credit Score या CIBIL Score क्या होता है ? CIBIL Score चेक कैसे करे ? लोन लेने के लिए कितना CIBIL Score होना चाहिए ? 


CIBIL Score Kya Hai  Credit Score Kaise Check Kare ?
Credit Score Kya Hai 


अगर आप कोई नोकरी या धंधा करते है तो आपको CIBIL Score के बारे में जानना बोहोत जरुरी है. इसे Credit Score भी कहते है. जब भी आप किसी भी प्रकार की लोन लेने जाते है तो आपका CIBIL Score चेक होता है. सिबिल स्कोर से ही आपको कितनी लोन मिलनी चाहिए यह बैंक तय करती है. इसी लिए अगर आपको कोई भी बैंक से लोन लेनी हो तो आपका Credit Score अच्छा होना जरुरी है.

ये भी पढ़े :-



What is Credit Score ?


CIBIL Score आपके भूतकाल में लिए गए लोन और Credit Card के EMI और अन्य लेनदेनो के रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया गया स्कोर है जो आपकी लोन चुकाने की क्षमता को दर्शाता है.

भूतकाल में आपके द्वारा लिया गया लोन आपने कितने टाइम में और कैसे चुकाया वो CIBIL Score से पता चल जाता है. सिबिल स्कोर बता देता है की आपको कितना लोन मिलना चाहिए और आपकी कितनि लोन चुकाने की क्षमता है.

बैंक ये सब जानकारी नहीं जुटा सकती. इसी लिए वो क्रेडिट इनफार्मेशन कम्पनी से जानकारी लेते है. भारत में क्रेडिट इनफार्मेशन कम्पनीमें CIBIL सबसे बड़ी कम्पनी है.

Full Form of CIBIL :- Credit Information Bureau of India Limited

कितना जरुरी है CIBIL Score ?


अगर आप बैंक में किसी भी प्रकार की लोन लेने जाते है तो सबसे पहले बैंक आपका Credit Score चेक करता है, उसके बाद ही आपको लोन देने के बारे में सोचता है.  अपने Credit Score को अच्छा बनाये रखना बोहोत जरुरी है. और इसके कुछ महीनो के अंतर मे आपको अपना Credit Score चेक करना भी बोहोत जरुरी है.


ये भी पढ़े :-

How to Check Credit Score ?


सिबिल स्कोर जानना किसी भी व्यक्ति के लिए बोहोत जरुरी है. अगर आपको कोई लोन लेना है तो लोन लेने से पहले एक बार अपने सिबिल स्कोर को जरुर चेक करले. क्यों की सिबिल स्कोर से आपको पता चलेंगा की आपको लोन मिलेंगा या नहीं. ऐसी बोहोत सारी website है जो आपको फ्री में Credit Score चेक करके देंगी. लेकिन अगर आपको सिबिल स्कोर के बारे में full information चाहिए तो आप CIBIL की website में जाके 500 से 1500 रूपयो के बिच करवा सकते है.

  • सबसे पहले आपको CIBIL की मैं website में जाना है.
  • फिर आपको Get CIBIL Score पर क्लीक करके अपने पैसो का प्लान सेलेक्ट करना है.
  • अब आपको अपनी डिटेल भरनी है.
  • फिर आपको कुछ लोन से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे उसका जवाब देना है और फिर आपको स्कोर बता दिया जायेंगा 
इसके अलावा भी ऐसी बोहोत साडी website है जो आपको फ्री में  Credit Score चेक करके देंगी. जैसे की PaisaBazar और BankBazar पर आप फ्री में अपना Credit Score चेक कर सकते है.



What is Good Credit Score for Loan ?


आपको लोन सिर्फ अच्छे Credit Score पर ही मिलेंगी और अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाये रखना भी बोहोत जरुरी है. लेकिन ये अच्छा Credit Score कितना होना चाहिए और बैंक कितने से कम क्रेडिट स्कोर वाले को लोन नहीं देता ये जानना भी जरुरी है.

अगर आपका Credit Score 650 से कम है तो आपको लोन मिलना बोहोत ही मुस्किल है. अगर आपको आसानी से लोन चाहिए तो आपका सिबिल स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए. अगर आपका Credit Score 750 या उससे ज्यादा है तो आपको कोई भी लोन आसानी से मिल जाएँगी.

ये भी पढ़े :-



तो दोस्तों यहाँ पे मेने Credit Score या CIBIL Score के बारे में अच्छी तरह से सरल भाषा में जानकारी देने की कोशिश की है. मुझे उम्मीद आपको मेरी ये पोस्ट CIBIL Score क्या है अच्छी लगी होंगी. आप अपना सुजाव निचे Comment में दे सकते है. और इसे आगे share जरू करिए ताकि Credit score के बारे में जो लोग नहीं जानते उन्हें भी पता चले.

1 comment: