Saturday 12 January 2019

5 Tips to Make a YouTube Video Viral in Hindi

आज आपको बताउगा की Youtube Video Viral Kaise kare. YouTube पर दिन प्रति दिन Creators की संख्या बढती जा रही है. लेकिन उनमे से सिर्फ कुछ ही लोग सफल हो पाते है. क्युकी ज्यादातर लोग अपने विडियो पर views ना आने की वजह से ही YouTube को छोड़ देते है. लेकिन अगर आप YouTube पर पूरी प्लानिंग के साथ काम करेंगे तो आपको इसमें आज नहीं तो कल, सफलता जरुर मिलेगी. अगर आपको अपनी YouTube Channel Grow करनी है पहले अपने Content पर ज्यादा फोकस करो. विडियो ऐसी बनाये की जिसे देखने के बाद लोगो को उसे छोड़ कर जाने का मन हो. और हमेशा अपनी विडियो Unique तरीके से बनाइये, किसी भी YouTuber की Copy मत कीजिये. अपनी Creativity का इस्तेमाल कर के खुद विडियो बनाये, विडियो के views अपने आप बढ़ेंगे.

How to Make YouTube Video Go Viral : 5 Tips in Hindi
How to Make Your Youtube Video Go Viral


YouTube पर Success होने के लिए आपको अपनी विडियो को पूरी तरह SEO Optimized करना पड़ेंगा. जिससे आपका विडियो search में आये और उसे लोगो तक जल्द पहुचाया जाये. अगर आपका विडियो सही तरीके से SEO किया हुआ है तो, आपका विडियो search में आयेंगा और search में आने के कारन आपके विडियो का Watch Time बढेंगा. जिससे आपका विडियो rank करेंगा. अगर आप Youtube Video Viral करना चाहते हो मेने यहाँ पर कुछ Tips दिए है How to make a Video Go Viral for Free, जिसे follow करके आपका Video Rank करने लगेगा.

ये भी पढिये :- 


5 Tips to Make a YouTube Video Viral 


1. Video Thumbnail


जिनको नहीं पता Thumbnail क्या है तो उन्हें में बता दू की, जो विडियो सुरु करने से पहले हमें photo दिखाई देती है उसे Thumbnail कहते है. Video Viral करने का 80% काम Thumbnail करता है. इसी लिए अपनी Thumbnail को हमेशा Attractive रखे. Thumbnail हमेशा Suspense वाली होनी चाहिये, जिसे देख कर लोगो को विडियो देखने का मन हो जाये. Video की Thumbnail में Text का कलर Red, White और Yellow का इस्तेमाल करे. क्युकी ये कलर लोगो को ज्यादा attractive लगता है. हमेशा अपनी Thumbnail को Clear रखिये, इसमें ज्यादा Text का इस्तेमाल न करे.

2. Trending Topic


अगर आप Youtube पर एकदम नए है और आप अपनी Youtube Channel Grow करवाना चाहते हो पहले किसी भी Trending Topic पर विडियो बनाये. अगर आप किसी भी तुरंत बनी घटना पर विडियो बनायेगे तो आपका विडियो जल्द ही Viral हो जायेगा. जिससे आपकी Channel Growth बढ़ेगी. आप इसके लिए Twitter हेशटेग या Twitter Trending का इस्तेमाल कर सकते है. जिससे आपको Trending Video बनाने का Idea मिल जायेगा.



3. Tag and Keywords


Google और Youtube का हर Content, Tags और Keywords पर निर्भर होता है. इसी लिए हमेशा विडियो बनाने से पहले Tags और Keywords की Research जरुर करिए. क्यों की इन दोनों की मदद से ही आपका विडियो search में आएगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचेगा. इसी लिए अपने विडियो में हमेशा Proper Tags और Keywords का इस्तेमाल करे.

4. Video Description 


कुछ लोगो के विडियो के views न बढ़ने का कारन उनकी विडियो की डिस्क्रिप्शन खली छोड़ देना होता है. हमेशा अपनी Video की Description में  Focus Keywords का इस्तेमाल करे. और डिस्क्रिप्शन कम से कम 300 शब्द में जरुर लिखिए. ये भी Tags और Keywords की तरह बोहोत ही जरुरी है आपके विडियो के views बढाने में. विडियो की डिस्क्रिप्शन में अपने दुसरे विडियो की लिंक भी share करे, जिससे अगर आपका एक विडियो वायरल हो जायेगा तो उसकी मदद से दुसरे विडियो पर views मिल सकते है.

5. Social Media Sharing


अब Social Media सिर्फ Chating करने के लिए नहीं है. आप इसका सही से इस्तेमाल करके अपनी Youtube Channel को Grow करवा सकते है. आप अपनी Channel के नाम से सभी Social Media Platform पर Page या Account बना लिजिये. फिर आप जोभी नइ विडियो upload करेगे उसे सभी पर share कर दीजिये. आप अपने Topic के Related Group में Join होकर वहा पर भी विडियो को share करिए. और Video को share करते वक्त हमेशा HashTags का इस्तेमाल जरुर करिए.

तो दोस्तों अगर आप ऊपर दी हुई 5 Tips को अच्छी तरह से follow करेगे तो आपका Video Viral जरुर होगा. अगर आप Youtube पर एकदम नए है तो आपको इसका असर तुरंत तो नहीं दिखेगा लेकिन बाद में आपका विडियो अपने आप rank करने लगेगा. इसी लिए अपने विडियो को हमेशा SEO Optimized बनाये और Upload करिए.

मुझे आशा है की आपको मेरी ये पोस्ट (How to make Youtube Video Viral) अच्छी लगी होगी. इसे आगे share जरुर करिए ताकि जो नए Youtubers है उनको भी इसके बारे में पता चले. और कोई Problem है तो निचे comment जरुर लिखिए.

3 comments:

  1. youtube video ko viral karne ki bahut hi badhiya tips share ki hai aapne

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hello bhai faster blogger template par https kaise enable kare please btaiye

      Delete
    2. Bhai isme Template ka kuch nahi hota. Aapko sirf Simply Blogger ke Setting me Jake https ko enable karna hai.

      Delete